क्रिकेट घटनाक्रम 2020


  • भारतीय कप्तान विराट कोहली हाल ही में वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि 19 जनवरी 2020 को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में हासिल किया। कोहली अब वनडे क्रिकेट में  सबसे कम पारियों में 7000 रन पूरे करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। 
  • भारत के पूर्व ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी का हाल ही में निधन हो गया। नाडकर्णी ने 1963-64 में चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 21 ओवर मेडन फेंके थे। यह रिकॉर्ड अब तक कायम है। उन्होंने उस पारी में 32 ओवर में केवल 05 रन देकर कुल 27 ओवर मेडन फेंक कर सभी को अचंभे में डाल दिया था।
  • भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने 18 दिसंबर 2019 को इतिहास रच दिया। वे भारत की ओर से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (ओडीआई) में दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। कुलदीप यादव ने यह मुकाम 18 दिसंबर 2019 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में हैट्रिक लेकर हासिल किया।
  • ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है।
  • एशेज इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली टेस्ट क्रिकेट श्रृंखला है। श्रृंखला का नाम ब्रिटिश मीडिया ने रखा था।
  • न्यूजीलैंड के बल्लेबाज लियो कार्टर ने 05 जनवरी, 2020 को एक ओवर में छह छक्के लगाए। यह कीर्तिमान बनाकर विश्व के सातवें बल्लेबाज के रूप में उन्होंने क्रिकेट इतिहास  में अपना नाम दर्ज कराया। वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे, जबकि भारत के रवि शास्त्री ने बाद में इसे दोहराया था।
  • भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को 12 जनवरी 2020 को प्रतिष्ठित ‘पॉली उमरीगर अवॉर्ड’ 2018-19 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन हेतु प्रदान किया गया। बुमराह टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया एवं वेस्टइंडीज में एक पारी के दौरान पांच विकेट लेने का कारनामा करने वाले पहले तथा एकमात्र एशियाई गेंदबाज हैं। बीसीसीआई द्वारा पोली उमरीगर अवॉर्ड सर्वश्रेष्ठ पुरुष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर को दी जाती है। 
  • पूनम यादव को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर (महिला) का पुरस्कार दिया गया। यह महिला वर्ग में बीसीसीआई की ओर से शीर्ष पुरस्कार है।
  • शेफाली वर्मा को महिला क्रिकेट में बेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावा, उन्हें 2018-19 सत्र में जूनियर घरेलू क्रिकेट में बेस्ट प्रदर्शन के लिए ‘जगमोहन डालमिया’ पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था ।
  • भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत को बीसीसीआई वर्ष 2020 के सीके नायडू लाइमटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया। एवं  भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा को भी साल 2019 के लिए यह पुरस्कार दिया गया। अंजुम चोपड़ा 100 वनडे खेलने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी हैं । 
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 15 जनवरी 2020 को साल 2019 के लिए आईसीसी पुरस्कारों की घोषणा की। रोहित शर्मा को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना है। विराट कोहली को ‘आइसीसी स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड ऑफ द ईयर’ चुना गया है। इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को सबसे बड़े पुरस्कार प्लेयर ऑफ द ईयर (Player of the Year) हेतु ‘सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी’ से नवाजा गया। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना है।